Referral Code Meaning In Hindi | Referral Code क्या होता है और रेफरल कोड कैसे काम करता है?

यदि आप ऑनलाइन दुनिया से वाकिफ हैं और यदि आप ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो आपने ऑनलाइन कहीं न कहीं Referral Code के बारे में सुना होगा। ऐसे में आपने निश्चित रूप से रेफरल कोड (Referral Code Meaning In Hindi) के बारे में विस्तार से जानना चाहा होगा।

इसलिए आज इस पोस्ट में मैं आपके साथ Referral Code क्या होता है (Referral Code Meaning In Hindi) और Referral Code कैसे काम करता है (How Does Referral Code Works In Hindi)? और भी Referral Code से संबंधित कई महत्वपूर्ण सवालों का जवाब दूंगा।

Referral Code Meaning In Hindi | Referral Code क्या होता है?

Referral Code Meaning In Hindi aajtaknow

Referral Code एक प्रकार का Unique Tracking Code होता है, जिसका इस्तेमाल आज के समय मे ज्यादातर Refer And Earn वाली Apps के द्वारा किया जाता है। ये एक यूनिक (अद्वितीय) कोड होता है जो सिर्फ एक आदमी के लिए ही बनाया जाता है और इस कोड के जरिये ही कंपनी ये पता लगाती है कि कंपनी ने जिस व्यक्ति को Referral Code दिया है वो व्यक्ति इस कोड के इस्तेमाल से उस कंपनी के प्रोडक्ट को कैसे प्रमोट कर रही है।

Referral Code Meaning In Hindi – आजकल के समय मे Refer And Earn Apps की संख्या काफी ज्यादा हो गयी है और Referral Code का इस्तेमाल इन एप्प्स को प्रमोट करने के लिए किया जाता है।

जब भी कोई नया एप्प मार्केट में आती है तो वो कम से कम समय मे ज्यादा से ज्यादा यूजर पाना चाहती है और ऐसे में लगभग हर एप्प “Refer And Earn” प्रोग्राम चलाती है। इसके जरिये यदि कोई व्यक्ति अपने दोस्तों, रिश्तेदारों या फिर अपने ब्लॉग्स, यूट्यूब चैनल, सोशल मीडिया आदि पर उस एप्प को प्रमोट करके इनस्टॉल करवाता है तो बदले में उसे कुछ न कुछ कमीशन मिलता है।

यहीं पर Referral Code अहम भूमिका निभाता है। अब कोई भी कंपनी ये कैसे पता लगाएगी की किस व्यक्ति ने उसके एप्प को इनस्टॉल करवाया और किसे कमीशन देना चाहिए (यहां मैं app का उदाहरण ले रहा हूँ। Referral Code का इस्तेमाल Affiliate Marketing में भी किया जाता है)।

अब आप जानते हैं कि Referral Code एक Unique Tracking Code होता है और ये Unique Code एक समय मे केवल एक व्यक्ति के पास ही होता है। अब जब भी कोई व्यक्ति किसी एप्प को इनस्टॉल करके वो Unique Referral Code Sign Up करते वक़्त डालता है तो कंपनी ये समझ जाती है कि इस एप्प का इंस्टालेशन इस यूनिक रेफरल कोड वाले व्यक्ति के जरिये हुआ है और तब कंपनी उस Referral Code वाले को कॉमिशन दे देती है। तो अब आपने Referral Code Meaning In Hindi के बारे में जाना।

ऐसा नही है कि Referral Code का इस्तेमाल केवल Refer And Earn वाली apps के द्वारा ही किया है। Referral Code का इस्तेमाल Affiliate Marketing में भी किया जाता है।

रेफरल कोड काम कैसे करता है? How Does Referral Code Works In Hindi

जब भी कोई व्यक्ति किसी एप्प या फिर किसी एफिलिएट प्रोग्राम में Sign Up करता है तो उसे एक यूनिक कोड दिया जाता है इसे ही आम भाषा मे रेफरल कोड कहा जाता है। (हालांकि कई बार रेफेरेल लिंक भी मिलता है)।

अब आपने देखा होगा कि जब भी कोई व्यक्ति किसी एप्प को इनस्टॉल करने के लिए कहता है तो साथ मे वो ये भी कहता है कि मेरा रेफरल कोड डालना न भूलें। वो ऐसा इसलिये कहता है ताकि जब उसका Audience उसके कहने पर उस App को इनस्टॉल करे तो एप्प कंपनी को उसके Referral Code के जरिये ये मालूम चल जाये कि ये इंस्टालेशन इस बंदे के कहने पर हुआ और उस बंदे को एप्प के जरिये सही कमीशन मिल जाता है।

रेफरल कोड यूनिक होता है इसलिए उस कोड के मालिक को ढूंढना काफी आसान होता है और बिना किसी देरी के कॉमिशन दे दिया जाता है।

What Is Difference Between Referral Code And Referral Link In Hindi? | Referral Code और Referral Link में क्या अंतर होता है?

जैसे कि नाम ही मालूम होता है कि Referral Link एक Link होता है और Referral Code एक प्रकार का कोड होता है। अलग-अलग Apps या Affiliate Programe अपने प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए लिंक और कोड देती है। Referral Link और Referral Code दोनों ही यूनिक होता है और ये केवल एक समय मे एक ही व्यक्ति के पास होता है।

Referral Link की सबसे बड़ी खासियत ये है कि जब भी कोई व्यक्ति किसी खास बंदे की लिंक से किसी app या फिर किसी affiliate programe को इनस्टॉल या फिर जॉइन करता है तो तो Sign Up करते वक़्त उसे किसी भी प्रकार का कोड नही डालना होता है और प्रोडक्ट वाली कंपनी तुरंत समझ जाती है कि उसके प्रोडक्ट का प्रमोशन उस लिंक वाले बंदे से हुआ।

जबकि Referral Code के जरिये प्रमोशन करने में Sign Up करते वक़्त ये यूनिक कोड डालना होता है तभी कंपनी ये समझ पाती है कि उसके प्रोडक्ट का प्रमोशन इस यूनिक कोड वाले बंदे से हुआ। अगर कोई व्यक्ति Sign Up करते वक़्त कोड डालना भूल जाता है तो फिर कंपनी किसी भी व्यक्ति को कोई भी कमीशन नही देती है।

Referral Code कैसे बनाएं? How To Make Referral Code In Hindi?

Referral Code बनाने के लिए आपको कुछ नही करना पड़ता है। आप जिस भी कंपनी के एप्प या फिर एफिलिएट प्रोग्राम को प्रमोट करना चाहते हैं आपको बस उसका Referral Programe जॉइन करना होता है। एक बार आप Referral Programe जॉइन कर लेते हैं तो कंपनी आपको अपने आप ही एक यूनिक रेफरल कोड बना के देगी जिसका इस्तेमाल आप कहीं भी कर सकते हैं।

रेफरल कोड के फायदे | Benefits Of Referral Code In Hindi

Referral Code के इस्तेमाल से आज के समय में अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करना काफी आसान हो गया है। इसके कई फायदें हैं –

  • Referral Code एक Unique Tracking Code होता है, जिसकी वजह से इस बात का पता लगाना काफी आसान हो जाता है कि किसी प्रोडक्ट का प्रमोशन किस बंदे के जरिये हुआ है।
  • ये कोड दिखने में काफी आसान और साधारण सा होता है और इसकी मदद से ट्रैकिंग करना काफी आसान हो गया है।
  • एक छोटा सा Referral Code Affiliate Sale को ट्रैक करने में काफी मदद करता है और एफिलिएट प्रोग्राम या फिर Apps के लिए इसे बनना बेहद आसान होता है।
  • Referral Code काफी छोटा होता है और इसे यदि एक बार पढ़ लिया जाए तो ये आसानी से याद भी हो जाता है।
  • कोई भी व्यक्ति जिसे टेक्नोलॉजी के बारे में ज्यादा जानकारी नही होती है वो भी Referral कोड के जरिये आसानी से किसी भी Apps या Affiliate Product को अपने Audience के बीच प्रमोट कर सकता है। मुझे लगता है आपका सवाल Referral Code Meaning In Hindi का जवाब अबतक इस पोस्ट में बखूबी मिल रहा होगा। आइये Referral Code के बारे में अन्य जानकारियां भी आपके साथ शेयर करते हैं।

Referral Code Meaning In Hindi : FAQ

क्या दो लोगों का एक ही Referral Code हो सकता है?

नहीं, Referral Code यूनिक होता है और ये केवल एक ही व्यक्ति के पास होता है। दूसरे व्यक्ति के लिए दूसरा यूनिक Referral Code होता है।

Referral Code कितने अंकों का होता है?

ऐसा कुछ फिक्स नही है कि रेफरल कोड में फिक्स अंकों होते हैं। ये कंपनी पर निर्भर करती है कि वो अपने रेफरल कोड में कितने अंक रखना चाहते हैं। आपको किसी रेफरल कोड में 5 तो किसी मे 8 तक किसी मे 4 अंक भी देखने को मिल सकते हैं।

Referral Code कैसा दिखता है?

Referral Code का निर्माण अंकों, अल्फाबेट्स, साइन (जैसे @,#,$) आदि से मिलकर होता है। तो आपको रेफेरेल कोड “12rt@5” कुछ ऐसे देखने को मिल सकता है।

अपना रेफरल कोड कैसे बनाएं?

रेफरल कोड बनाने के लिए आपको Apps या फिर Affiliate Programe में Sign Up करना होता है और ये Apps और Affiliate Programe आपको खुद ब खुद यूनिक रेफरल कोड बना के देते हैं

Referral Code Meaning In Hindi : Conclusion

मुझे उम्मीद है दोस्तों आपके सवाल Referral Code Meaning In Hindi का जवाब इस पोस्ट में मिल गया होगा। इस पोस्ट में हमने “रेफरल कोड क्या है?” के बारे में पूरे विस्तार से बताया है। साथ ही रेफरल कोड से संबंधित लगभग हर महत्वपूर्ण सवालों का जवाब भी दिया है। यदि आपका Referral Code Meaning In Hindi से संबंधित और भी कोई डाउट है तो आप मुझे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

2 thoughts on “Referral Code Meaning In Hindi | Referral Code क्या होता है और रेफरल कोड कैसे काम करता है?”

  1. Pingback: Groww App Kya Hai? Groww (ग्रो) एप्प क्या है? (हिंदी में) 2022 की सम्पूर्ण जानकारी

Leave a Comment

Your email address will not be published.