NFT क्या होता है? 2022 में क्या NFT से पैसा कमाया जा सकता है?

अगर आप इंवेस्टिंग की दुनिया से हैं और आपको क्रिप्टो करेंसी आदि में दिलचस्पी है तो आपने NFT का नाम जरूर सुना होगा। आजकल इंटरनेट पर NFT काफी लोकप्रिय शब्द है और हर कोई NFT के बारे में जानना चाहता है और NFT से पैसा कमाना चाहता है। आज के समय में NFT का Marketplace 13 बिलियन डॉलर से भी अधिक का हो गया है।

आपको बता दें कि आप जो नीचे तस्वीर देख रहे हैं वो 69 मिलियन डॉलर करीब 515 करोड़ रुपया में बिका। इसे अमेरिकन डिजिटल आर्टिस्ट Mike Winkelmann (जिन्हें Beeple के नाम से जाना जाता है) ने बनाया था। इस NFT न नाम “Everyday – The First 5000 Days” है।

everyday nft

अभी हाल ही में एक इंडोनेशियाई छात्र ने अपने सेल्फी को NFT के तौर पर 7 करोड़ से अधिक रुपयों में बेचा।

अब आप समझ गए होंगे कि NFT आज के समय में कितना फायदेमंद है। इसलिए NFT क्या है? NFT से पैसे कैसे कमाएँ? जैसे सवालों का जवाब आज ही जानना बेहद जरूरी है। आइये आपके इस सवाल का जवाब इस पोस्ट के माध्यम से देते हैं।

Must Read: Digital Rupee क्या है? आने वाले समय में ये कैसे काम करेगा?

NFT क्या है? What Is NFT In Hindi?

NFT का Full Form – Non-Fungible Token होता है और ये एक प्रकार का Digital Art है। इस डिजिटल आर्ट को Blockchain Technology पर बनाया जाता है और यही वजह है की ये आर्ट Unique होता है और दुनिया में केवल एक समय पर एक ही व्यक्ति के पास इस Art का मालिकाना हक होता है और वो जैसे चाहे इसका इस्तेमाल कर सकता है। NFT Etherium Blockchain Technology पर बनाया जाता है।

Non-Fungible शब्द का मतलब होता है एक ऐसी चीज जो पूरी दुनिया में अद्वितीय हो और इसे किसी अन्य चीज से रिप्लेस नही किया जा सकता है।

NFT को आसान भाषा में आप एक जरिया बोल सकते हैं, जिसकी मदद से आप अपने किसी भी डिजिटल आर्ट जैसे Drawing, म्यूजिक, Picture आदि पर ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी की मदद से अद्वितीय रूप से मालिकाना हक ले सकते हैं।

एक बार यदि आप अपने किसी डिजिटल आर्ट को NFT के तौर पर रजिस्टर कर लेते हैं तो उस डिजिटल आर्ट पर आपका मालिकाना हक हो जाता है और दुनिया मे कोई भी उस डिजिटल आर्ट पर अपना अधिकार नही जमा सकता है। उस डिजिटल आर्ट का सारा अधिकार आपके पास होता है और आप चाहे तो पैसे या फिर किसी अन्य वजह से किसी दूसरे को अपना वो डिजिटल आर्ट ट्रांसफर कर सकते हैं।

NFT काम कैसे करता है? How Does NFT Work In Hindi?

NFT का निर्माण Etherium Blockchain Technology पर किया जाता है। आपको बता दें कि ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी की वजह से ही क्रिप्टो करेंसी का अस्तित्व है।

ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी की मदद से NFT में किसी भी डिजिटल आर्ट से संबंधित सारा डेटा स्टोर किया जाता है। जैसे कि इसे किसने बनाया, इसपर किसका अधिकार है, ये कैसे बना आदि। और जब इसे किसी दूसरे व्यक्ति को ट्रांसफर किया जाता है तब NFT उस ट्रांसफर से संबंधित डेटा भी स्टोर करता है।

यही वजह है कि ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी की मदद से NFT यूनिक हो जाता है। आसान भाषा में कहें तो पहले जैसे लोग किसी आर्टिस्ट के पेंटिंग्स खरीदते थे और उसे अपने घरों में रखते थे आज ठीक उसी प्रकार से लोग NFT खरीद रहे हैं और डिजिटली स्टोर कर रहे हैं।

NFT का क्या-क्या फायदें हैं? Benefits Of NFT In Hindi

NFT की मदद से किसी भी आर्टिस्ट के लिए आर्ट को बेचना काफी आसान हो गया है। अब उन्हें कहीं आर्ट गैलरी में अपने आर्ट को ऑक्शन करने की जरूरत नही होती है। उन्हें बस अपने आर्ट को डिजिटली NFT के तौर पर रजिस्टर करना होता है और इन्हें खरीदने वाले पूरे दुनिया के लोग होते हैं।

NFT के आ जाने से अब आर्टिस्ट अपने आर्ट को पूरी दुनिया मे इंटरनेट की मदद से बेच सकते हैं। NFT की मदद से आर्टिस्ट रॉयल्टी की मदद से भी पैसे कमा सकते हैं। इसका मतलब ये हुआ कि जब भी कोई किसी आर्टिस्ट के बनाये हुए डिजिटल आर्ट को बेचेगा तो उस आर्ट को बनाने वाले आर्टिस्ट को हर ट्रांजेक्शन पर पैसे मिलेंगे। ये आप NFT की मदद से कर सकते हैं।

पहले क्या होता था कि जब कोई आर्टिस्ट अपना आर्ट एक बार बेच देता था तो उसके बाद उसे उस आर्ट के आगे और खरीद बिक्री पर कुछ भी नहीं मिलता था। लेकिन NFT की मदद से कोई आर्टिस्ट उसके बनाए हुए डिजिटल आर्ट के हर खरीद बिक्री पर रॉयल्टी के जरिये एक फिक्स अमाउंट पा सकता है।

केवल आर्टिस्ट ही नहीं आजकल ब्रांड्स भी एनएफटी के जरिए अपने यूनिक प्रोडक्ट को बेचते हैं। अभी हाल ही में ट्विटर के फाउंडर एंड सीईओ जैक डोर्सी ने अपने पहले ट्वीट को एनएफटी के माध्यम से 2.9 मिलियन डॉलर में बेचा था। तो आप समझ सकते हैं कि एनएफटी कितना अच्छा और ग्रोइंग मार्केटप्लेस है।

NFT कैसे खरीदें? How To Buy NFT In Hindi?

यदि आप अपना स्वयं का NFT Collection शुरू करना चाहते हैं, तो आपको कुछ प्रमुख बातों को ध्यान में रखना होगा –

सबसे पहले, आपको एक डिजिटल वॉलेट बनाना होगा जो आपको एनएफटी और क्रिप्टोकरेंसी को स्टोर करने की अनुमति देता है। आपके एनएफटी मार्केटप्लेस द्वारा स्वीकार की जाने वाली क्रिप्टो करेंसी के आधार पर, आपको ईथर, बिटकॉइन, Doge कॉइन आदि की तरह कुछ क्रिप्टो करेंसी खरीदने की आवश्यकता होगी।

आप अब दुनिया के कुछ मुख्य क्रिप्टो एक्सचेंज जैसे कि Coinbase, Kraken, E-Toro और यहां तक कि पेपाल और रॉबिनहुड जैसे प्लेटफॉर्म पर क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके क्रिप्टो खरीद सकते हैं।

आप जैसे ही क्रिप्टो एक्सचेंज से कोई भी क्रिप्टो करेंसी खरीदेंगे उसके बाद आपको ये क्रिप्टो करेंसी NFT वॉलेट में ट्रांसफर करना होगा। उसके बाद आप उस NFT प्लेटफार्म पर कोई भी NFT उसके प्राइस के हिसाब से खरीद सकते हैं।

India में NFT कैसे खरीदे? How To Buy NFT In India?

दुनिया के प्रमुख NFT Marketplace –

  • OpenSea – ये एक अमेरिकन NFT मार्केटप्लेस है, जो पूरी दुनिया में काफी पॉपुलर है। इसका मुख्यालय न्यूयॉर्क में है। OpenSea NFT Marketplace की स्थापना 2017 में Devin Finzer और Alex Atallah ने की थी।
  • Rarible – NFT के लिए Rarible भी दुनिया में काफी पॉपुलर मार्केटप्लेस है। अबतक इस प्लेटफार्म के जरिये 275 मिलियन डॉलर से अधिक का NFT का कारोबार हो चुका है।
  • Foundation – Foundation की स्थापना 2021 में हुई और आप इस प्लेटफार्म पर Etherium के जरिये NFT की खरीद बिक्री कर सकते हैं।

India में NFT कैसे खरीदे और बेचें? How To Buy And Sell NFT In India?

इंडिया में आप WazirX NFT, Binance NFT और OpenSea जैसे मार्केटप्लेस के जरिए NFT की खरीद और बिक्री कर सकते हैं। Wazirx इंडिया का एक पॉपुलर क्रिप्टो एक्सचेंज प्लेटफार्म है और इसने हाल ही में WazirX NFT नाम से एक NFT मार्केटप्लेस लांच किया है, जो इंडिया में धीरे-धीरे काफी पॉपुलर हो रहा है। यह एक इंडियन NFT मार्केटप्लेस है।

आज के समय में क्या आपको NFT खरीदनी चाहिए?

जिस हिसाब से आज के समय में NFT का मार्केटप्लेस बढ़ रहा है उस हिसाब से NFT खरीदना आज के समय में काफी आसान हो गया है। लेकिन इसका मतलब ये नही है कि आपको तुरंत आज ही NFT में पैसे इन्वेस्ट कर देनी चाहिए।

NFT अभी काफी नया कांसेप्ट है और इसके पास्ट के बारे में लोगों को ज्यादा जानकारी नही है और न ही इसके भविष्य के बारे में लोगों को मालूम है। इसलिए इसमें रिस्क तो है। लेकिन एक्सपर्ट्स ये भी कह रहे हैं कि आप छोटी अमाउंट से NFT की दुनिया मे एंट्री कर सकते हैं।

NFT की कीमत पूरी तरह से खरीददार पर निर्भर करता है। खरीददार जितने में किसी NFT को खरीदना चाहे वही उस NFT की कीमत हो जाती है। NFT का डिमांड एंड सप्लाई कांसेप्ट से कोई मतलब नही है। इसलिए अपने हिसाब और पैसे को देखकर खुद ही निर्णय लें।

Leave a Comment

Your email address will not be published.