गले की खराश को जड़ से मिटा देता है ये आसान घरेलू नुस्खा

सर्दियों के मौसम में सर्दी जुकाम और गले में खराश होना एक आम बात है। सर्दी जुकाम होने से पहले आप के गले में दर्द और खराश जैसे लक्षण दिखाई देने लगते हैं। यहां पर मैं आज आपको गले की खराश को दूर करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहा हूं, जो आपके लिए काफी फायदेमंद होगा।

गले की खराश को दूर करने के लिए रात में सोते समय दूध में लौंग मिलाकर पिए। साथ ही एक कप पानी में 4, 5 कालीमिर्च एवं तुलसी की कुछ पत्तियों को उबालकर काढ़ा बना लें और इसे बनाने के बाद पिए। इससे आप को काफी राहत मिलेगी।
गले में खराश होने पर जब भी प्यास लगे तो गुनगुना पानी ही पिए। काली मिर्च को दो बदाम के साथ पीसकर सेवन करने से गले के सभी रोग दूर हो सकते हैं।

शरीर में टॉक्सिन की मौजूदगी गले की खराश को और बढ़ा देती है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ का सेवन करें ताकि टॉक्सिन शरीर से बाहर निकल सके, साथ ही अदरक की चाय भी गले की खराश में बहुत लाभदायक है।

हल्दी दूध का फायदा

दूध में थोड़ी हल्दी मिलाकर पीने से गले की खराश दूर होती है। यह एक ऐसा घरेलू उपचार है, जो कई सालों से चला आ रहा है। सोने से पहले एक गिलास दूध में एक चम्मच हल्दी डाल कर इसे उबाल लें। इसे पीने से पहले इसे थोड़ा सा ठंडा होने दें। इसे रोज रात को पिए जब तक की गले की खराश पूरी तरह से ठीक ना हो जाए।

गले की खरास के लिए शहद, निम्बू और अदरक की चाय

शहद की थोड़ी सी मात्रा को कप में डाले और इसे गुनगुने पानी से ऊपर तक भरे। इसके बाद उसमें नींबू के एक से तीन टुकड़े को निचोड़ दें। साथ ही अदरक का एक छोटा सा टुकड़ा पीसकर इसमें डालें और मिक्स करें। इसे दिन में कई बार पिए इसे गले की खराश और खुजली दोनों से राहत मिलेगी।

Leave a Comment