खाना खाने के बाद बड़े बुजुर्ग पानी पीने से मना क्यों करते हैं, जाने असली वजह

आपने अक्सर अपने घर के बड़े बुजुर्ग से ये बात जरूर सुनी होगी कि बेटा खाने के बाद पानी नही पीते हैं। क्या आपने कभी जानने की कोशिश की की वो ऐसा क्यों कहते हैं, इसके पीछे वजह क्या है। आज हम आपको इसके बारे में पूरे विस्तार से साइंटिफिक तरीके से बताने वाले हैं।

इस बात की पुष्टि के लिए की क्या सच मे खाना खाने के बाद पानी पीने से कोई नुकसान होता है, साउथ अमेरिका के कुछ साइंटिस्ट ने एक रिसर्च किया है। इस रिसर्च में कुल 35 लोगों को शामिल किया गया था और उन्हें खाने को दिया गया। रिसर्च में ये बात सामने आई है कि खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से शरीर मे शुगर लेवल बढ़ जाती है। रिसर्च में ये बात भी सामने आई है कि शुगर की मात्रा तब और भी बढ़ जाती है जब कोई व्यक्ति खाना खाने के दौरान पानी पीता है।

जिन लोगों पर रिसर्च किया गया उन्हें खाने के लिए एक प्रकार की मिठाई दी गयी थी। जो महत्वपूर्ण बातें इस रिसर्च में सामने आई वो इस प्रकार है,

खाना खाने के पहले पानी पीने वाले व्यक्ति के शरीर मे शुगर की मात्रा सबसे कम पाई गई। यानी ये सबसे ज्यादा सुरक्षित तरीका था।
खाना खाने के दौरान पानी पीने वाले व्यक्ति के शरीर मे शुगर की मात्रा सबसे ज्यादा पाई गई। मतलब ये सबसे ज्यादा हानिकारक तरीका है।
खाना खाने के तुरंत बाद पानी वाले व्यक्ति के शरीर मे शुगर की मात्रा मिडियम पाया गया।

Leave a Comment