Digital Rupee क्या है? आने वाले समय में ये कैसे काम करेगा?

हमारे देश के मौजूदा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी 2022 को देश का बजट पेश किया और इसमें उन्होंने Digital Currency का जिक्र किया। बजट पेश करने के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया साल 2022-23 के लिए एक Central Bank Digital Currency (CBDC) लांच करेगी जिससे देश के डिजिटल इकॉनमी को काफी बूस्ट मिलेगा।

Digital Rupee क्या है?

digital rupee

जैसा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया वर्ष 2022-23 में एक Central Bank Digital Currency (CBDC) लांच करेगी। इस डिजिटल करेंसी को ही Digital Rupee नाम दिया गया है। ये डिजिटल Rupee Physical Form में न रहकर Digital Form में रहेगा।

आपने आजतक जितने भी रुपये जैसे कि 1,5, 10, 20, 100, 2000 आदि के नोट या फिर सिक्का देखे होंगे वो सभी फिजिकल फॉर्म में होते हैं। आप इन्हें छू सकते हैं, देख सकते है और इसका इस्तेमाल ही आप किसी चीज के लेन देन में करते हैं। हर साल केंद्र सरकार को नए-नए नोट या फिर सिक्का छापने होते हैं।

लेकिन Digital Rupee का कहानी बिल्कुल अलग है। आपका Digital Rupee डिजिटली सेव होगा और यदि आपको किसी से कुछ लेन देन करना है तो आप उसे डिजिटली से ये डिजिटल Rupee भेज देंगे।

Digital Rupee कैसे काम करेगा?

सोचिए आज के समय मे आप करेंसी का इस्तेमाल कैसे करते हैं। आपको यदि कोई सामान खरीदना हो तो आप सबसे पहले उस समान की कीमत Rupee देकर चुकाते हैं। Rupee कागज का एक टुकड़ा होता है, जिसे सरकार की मान्यता प्राप्त होती है। उसी प्रकार आने वाले समय मे आप Digital Rupee का इस्तेमाल करेंगे।

किसी सामान के बदले आप उसकी कीमत डिजिटली अपने इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से देंगे। इसमे आपको नोट देने की जरूरत नही है। आपसे जो रुपया लेगा वो भी आगे किसी को डिजिटली Rupee पे कर सकता है। ये प्रोसेस ऐसे ही चलेगा।

Digital Rupee और Crypto Currency में क्या अंतर है?

Digital Rupee को भारत सरकार से मान्यता प्राप्त होगी और इसपर भारत सरकार का हक होगा। लेकिन Crypto Currency के साथ ऐसा बिल्कुल नही है। Crypto Currency दुनिया में किसी के नियंत्रण में नही है।

Central Bank Digital Currency (CBDC) यानी Digital Rupee की जरूरत क्यों पड़ी?

आज के समय में दुनियाभर के लगभग सभी विकसित देश डिजिटल करेंसी पर विचार कर रहे है। कई देशों में एक्सपेरिमेंट के तौर पर इसे शुरू भी किया जा चुका है और इसके रिजल्ट काफी अच्छे निकले है। लोगों के बीच डिजिटल करेंसी को लेकर काफी पॉजिटिव सोच है और लोग डिजिटल करेंसी को अपनाने के बारे में सोच रहे हैं।

अपने भाषण के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि ये डिजिटल करेंसी देश के डिजिटल इकॉनमी को काफी बूस्ट देगी और इससे लेन देन की प्रक्रिया भी काफी तेज हो जाएगी। साथ ही फिजिकल करेंसी के रखरखाव में जो खर्च होती है डिजिटल करेंसी के आ जाने से उसमें काफी कमी आ जायेगी।

1 thought on “Digital Rupee क्या है? आने वाले समय में ये कैसे काम करेगा?”

  1. Pingback: NFT क्या होता है? 2022 में क्या NFT से पैसा कमाया जा सकता है?

Leave a Comment

Your email address will not be published.