स्मार्टफोन के ये 8 सीक्रेट कोड आपके फ़ोन को और भी स्मार्ट बना देगा

चलिये आज हम आपको वो सीक्रेट कोड बताने जा रहे हैं, जो आपके स्मार्टफोन को और भी स्मार्ट बना देगा।

1. *#62#, *#002#, *#21#

इन तीनो ही कोड की मदद से आप जान पाएंगे कि कहीं आपका कॉल किसी अन्य नंबर पर फारवर्ड तो नही हो रहा है। आप अपने जिस सिम कार्ड के कॉल फॉरवार्डिंग को जानना चाहते हैं उससे इन कोड को डायल करें।

नोट: यदि आपके फ़ोन में ये कोड काम नही कर रहा है तो अपने फ़ोन का नाम और मॉडल नंबर कमेंट करके बताएं, मैं आपको रिप्लाई करके आपके फ़ोन का सीक्रेट कोड बताऊंगा।

2. IMEI नंबर कोड – *#06#

आपमे से बहुत से लोग इस कोड के बारे में जानते होंगे। इस कोड की मदद से आप बिना किसी देरी के अपने स्मार्टफोन का IMEI नंबर मालूम कर सकते हैं।

3. बैटरी स्टेटस कोड – *#0228#

मोबाइल में बैटरी का रोल बहुत ही अहम होता है। आप इस कोड की मदद से अपने बैटरी के सारे इन्फॉर्मेशन को जान सकते हैं, बिना किसी दिक्कत के।

4. कॉल वेटिंग इनेबल एंड डिसएबल – *43#, #43#

कॉल वेटिंग सर्विस को इनेबल करने के लिए आपको सेटिंग में जाना पड़ता है। लेकिन आप *43# जिस सिम से डायल करेंगे उस सिम में कॉल वेटिंग सर्विस इनेबल हो जाएगा। इसे डिसएबल करने के लिए #43# आपको उसी सिम से डायल करना है। इससे वो डिसएबल हो जाएगा।

5. SAR(स्पेसिफिक अब्सरप्शन लेवल)- #07

SAR लेवल ये दर्शाता है कि आपका स्मार्टफोन कितना रेडिएशन पैदा कर रहा है। आप जैसे ही इस कोड को डालेंगे तो आपके सामने के नया स्क्रीन खुलेगा, जिसमे आपके मोबाइल का SAR लेवल अंकित होगा। ध्यान दें कि मनुष्य के लिए 1.6W/kg sar लेवल काफी है। यदि आपका फ़ोन ये नंबर दर्शाता है तो ठीक है यदि ज्यादा दर्शा रहा है तो आप अपने फ़ोन को सर्विस सेंटर ले जाएं।

6. Code – #0#

ये सैमसंग गैलेक्सी स्मार्टफोन यूज़ करने वाले लोगों के लिए काफी बेहतरीन कोड है। इसकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन की वाइब्रेशन, कैमरा, टच स्क्रीन, स्पीकर और भी कई तरह के सेंसर को चेक कर सकते हैं।

7. कॉल वेटिंग इनेबल एंड डिसएबल – *43#, #43#

कॉल वेटिंग सर्विस को इनेबल करने के लिए आपको सेटिंग में जाना पड़ता है। लेकिन आप *43# जिस सिम से डायल करेंगे उस सिम में कॉल वेटिंग सर्विस इनेबल हो जाएगा। इसे डिसएबल करने के लिए #43# आपको उसी सिम से डायल करना है। इससे वो डिसएबल हो जाएगा।

8. कोड 409

ये कोड केवल जिओ यूज़र्स के लिए है। जब भी आपका मोबाइल स्विच ऑफ होगा या फिर नेटवर्क कवरेज क्षेत्र से बाहर होगा तो आपके सिम पर आने वाले सभी कॉल उस नंबर पर फारवर्ड हो जाएगा जिसपे आप फारवर्ड करना चाहते हैं।

कॉल फारवर्ड करने लिए आपके अपने डायलर में ये कोड डालना है और इस कोड के बाद वो नंबर डालना है जिसपर आप कॉल फारवर्ड करना चाहते हैं। फिर अपने जिओ नंबर से उसे डायल कर देना है। आपका कॉल फारवर्ड हो जाएगा।

अब कॉल फारवर्ड डिएक्टिवेट करने के लिए आपको *410 फिर से डायल करना है कॉल फोरवर्डिंग डिएक्टिवेट हो जाएगा।

Leave a Comment