आयुर्वेद के अनुसार हर व्यक्ति को अपने जीवन ये मॉर्निंग रूटीन जरूर फॉलो करनी चाहिए

अब वो समय बीत चुका है जब लोग अपने दिन की शुरुआत बहुत ही शांति और खुशी से करते थे। आज के इस भागदौड़ भरी जिंदगी में हर किसी को कुछ न कुछ पाने की लालसा होती है और इसके लिए उसे बहुत सारा काम करना पड़ता है। इसलिए इन सब कामों में हम स्वस्थ का सही से ख्याल नही रख पाते हैं। इसीलिए आज मैं आपको 8 हेल्दी मॉर्निंग रूटीन बताने वाला हूँ, जिसे आप आसानी से फॉलो कर सकते हैं।

ayurveda

1. डिजिटल डिस्ट्रक्शन

हर किसी को अपने दिन की शुरुआत शांति के साथ करनी चाहिए। यदि आपसे हो सके तो सुबह-सुबह अपने डिजिटल दुनिया से दूरी बनाए और कुछ देर शांति से बैठें।

2. सुबह जल्दी उठे

आयुर्वेद के अनुसार सुबह उठने का बेहतरीन समय ब्रह्ममुहूर्त में होता है, जिसका मतलब सूर्योदय से 2 घंटा पहले होता है। कोई बात नही यदि आपसे एक दिन में इस समय पर नही उठा जा रहा है तो आप कोशिश करें आप जरूर उठ पाएंगे।

3. अपने चेहरे पर पानी का छींटा मारे

उठने के बाद आपको जो काम सबसे पहले करनी चाहिए वो है, अपने चेहरे पर पानी का छींटा मारे। ये आपके आंखों के लिए एक बेहतरीन एक्सरसाइज होता है। ध्यान रखें कि पानी न ज्यादा गर्म हो और न ज्यादा ठंढा हो। पानी रूम टेम्परेचर का होना चाहिए।4. मल त्याग
जब आप सो रहे होते हैं तो आपका पेट आपके शरीर मे मौजूद सभी टॉक्सिन्स को मल के रूप में अलग कर देता है। इसलिए ये जरूरी है कि आप सुबह-सुबह सबसे पहले यही काम करें। यदि आपको सुबह सही समय पर शौच नही आता है तो आप त्रिफला का सेवन करें, इससे आपको फायदा मिलेगा।

5. दांतों को साफ करें

आयुर्वेद के अनुसार दांत को साफ करना एक अहम काम होता है। इसीलिए सुबह-सुबह अपने दांतों को एक सॉफ्ट दातुन से अच्छे से साफ करें। यदि ब्रश के जगह निम का दातुन मिले तो वह और भी बेहतरीन काम है।

6. गर्म पानी से कुल्ला करें

जब भी आपको गले मे किसी तरह का प्रॉब्लम होता है तो तो निश्चित रूप से गर्म पानी से कुल्ला करते होंगे जो काफी फायदेमंद होता है। तो क्यों नही आप इस काम को अपने डेली रूटीन में शामिल करते हैं? कर के देखें आपको जरूर फायदा मिलेगा।

7. तेल लगाना

आयुर्वेद के अनुसार शरीर पे तेल लगाने से किसी भी तरह के इन्फेक्शन होने से काफी हद तक बचा जा सकता है। यदि आपके पास समय नही है तो आप ठंढी में हफ्ते में तीन बार और गर्मी में हफ्ते में दो बार तेल से शरीर पर मालिश जरूर करें।

8. हल्का फुल्का व्यायाम

आपको हमेशा अपने दिन की शुरुआत हल्के फुल्के एक्ससाइज और योग से करनी चाहिए। इससे आपके शरीर मे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होगा और आप एनरजेटिक फील करेंगे।

1 thought on “आयुर्वेद के अनुसार हर व्यक्ति को अपने जीवन ये मॉर्निंग रूटीन जरूर फॉलो करनी चाहिए”

Leave a Comment