वजन घटाने के लिए इस नवरात्रि इन डाइट टिप्स को जरूर फॉलो करें

इंडिया में सभी त्योहारों में से नवरात्रि का एक अहम स्थान है। क्योंकि नवरात्रि के बाद एक के बाद एक त्योहार आते रहते हैं और हमे काफी मजा आता है। नवरात्रि के दिनों में कई लोग उपवास रखते हैं और मां दुर्गा की आराधना करते हैं। तो आज मैं आपको वो 5 बेस्ट डाइट टिप्स देने वाला हूँ, जिसे आप यदि इस नवरात्रि को फॉलो करते हैं तो आप अपने वजन घटाने के साथ-साथ स्वस्थ भी रह सकते हैं।

1. घर का बना हुआ खाना ही खाएं

नवरात्रि के दिनों में मार्केट में कई तरह के फ़ूड ऑप्शन उपलब्ध हो जाते हैं और ऐसे में अपने आप को रोकना काफी कठिन होता है। लेकिन आपको बता दें कि मार्केट में मौजूद ज्यादातर ऐसी चीजों में नमक और ह्यड्रोजेन्टेड आयल की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए कतई फायदेमंद नही है। इसलिए आफिस या कही जाते समय अपना डब्बा साथ लेकर जाएं।

2. फल खाएं

फल हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है और ये हमे पूरे दिन तरो ताजा रखता है। इसलिए किसी अन्य खाने के वजय ज्यादा से ज्यादा फल खाएं। यदि आपको फल पसंद नही है तो आप मखाना, सबु दाना, ग्रीन वेजी आदि खा सकते हैं।

3. पानी अच्छी मात्रा में पियें

आप उपवास में हो या न हो पानी तो हर परिस्थिति में फायदेमंद है। यदि आप अपने दिन की शुरुआत एक या दो ग्लास ठंढे या फिर हल्के गुनगुने पानी पी कर करते हैं तो इससे बेहतर और कुछ नही हो सकता है या फिर आप अपने उपवास के दिनों में नारियल पानी, फ्रेश फ्रूट जूस, निम्बू पानी आदि भी ले सकते हैं।

4. चिप्स या फिर भुना हुआ खाना खाने से बचें

जब से नवरात्रि शुरू होता है तब आपको मार्केट में फ़ास्ट फ़ूड या फिर व्रत फ़ूड जैसे आइटम देखने को मिल जाएंगे। लेकिन आप इनके टैग से मूर्ख न बने। इन खानों में ज्यादा मात्रा में फैट और सोडीयम होते हैं, जो आपका वजन काफी हद तक बढ़ा सकते हैं। तो इनसे बचें।

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