Ayushman Bharat Yojana की वो बातें जो आपको जरूर जाननी चाहिए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 23 सितंबर जो रांची के प्रभात तारा मैदान में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुभारंभ किया, जो कि 25 सितंबर 2018 से पूरी तरह से लागू हो जाएगा। सरकार का दावा है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा हेल्थ केयर योजना है जिसमें करीब 50 करोड़ लोगों को सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में इलाज करवाने के लिए पांच लाख रुपयों की मदद मिलेगी। आइये आज आपको इस योजना की कुछ महत्वपूर्ण बातों को बताते हैं, इस आर्टिकल को अभी शेयर कर दें ताकि हमारे सभी भाइयों को इसके बारे में जानकारी मिल सके और वो इस योजना का लाभ उठा सके।

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना क्या है?

यह केंद्र सरकार की एक योजना है जिसके अंतर्गत सरकार देश भर में मौजूद कुल डेढ़ लाख स्वास्थ्य केंद्रों को हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर के रूप में विकसित करेगी, ये ज़िला अस्पताल से डिजिटली लिंक होगा। इन सेंटरों पर जांच से लेकर दवाई तक कि सुविधा मुहैया कराई जाएगी। इस योजना के तहत 10 करोड़ 74 लाख परिवारों को स्वस्थ से संबंधित समस्या में सरकार आर्थिक लाभ देगी। इन परिवारों में से यदि कोई सदस्य बीमार होता है तो सरकार उसे सालभर में पांच लाख तक कि मदद करेगी।

योजना के मुताबिक अस्पताल में भर्ती होने से 3 दिन पहले से लेकर 15 दिन बाद तक के जांच और दवाई का खर्च उठाया जाएगा और यदि कोई व्यक्ति पहले से बीमार है तो उसे भी इस योजना का लाभ मिलेगा। Thanks ka jawab kya hoga.

Ayushman Bharat Yojana का लाभ किन परिवारों को मिलेगा?

इस योजना का लाभ कूड़ा बीनने वाले, भिखारी, घरेलू सहायक, मोची, फेरीवाले, मजदूर, प्लम्बर, राजमिस्त्री, पेंटर, वेल्डर, सिक्योरिटी गार्ड, कुली और सफाई कर्मी को मिलेगा जो लोग पहले से राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ उठा रहे हैं, उन्हें भी इस योजना का लाभ मिलेगा।
कैसे पता करें कि सरकार ने हमारा नाम शामिल किया है या नही?

Ayushman Bharat Yojana – अपना नाम चेक करने के लिए तीन तरीके है,

1. आप इस योजना के ऑफिसियल वेबसाइट जो कि mera dot pmjay dot gov dot in पर जाए। वहां पे आपको इस योजना का बॉक्स मिलेगा, इस बॉक्स पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया विंडो खुलेगा, जिसमे आप अपना फ़ोन नंबर डालकर चेक कर सकते हैं कि आपका नाम लिस्ट में है या नही।

2. सरकार ने एक टोल फ्री नंबर जारी किया है, जो कि 14555 है। आप यहां पे कॉल कर मालूम कर सकते हैं कि आपका नाम इस लिस्ट में है या नही।

3. जो भी सरकारी और प्राइवेट हॉस्पिटल इस योजना के अंतर्गत रखें गए हैं, वहां पे एक आरोग्य मित्र बनाये गए हैं। आप उनसे मिलकर पता कर सकते हैं कि आपका नाम लिस्ट में है या नही।

1 thought on “Ayushman Bharat Yojana की वो बातें जो आपको जरूर जाननी चाहिए”

Leave a Comment